खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ऑनलाइन, ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड नाम कैसे जोड़े 2024: अगर आप खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जोड़ना चाहते हैं तो आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अपना नाम खाद्य सुरक्षा में जोड़ सकते हैं इसके लिए आपको कैसे आवेदन फॉर्म भरना होगा और कौन से दस्तावेज इसके लिए आवश्यक होंगे इन सभी की जानकारी आर्टिकल के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को राशन प्रदान किया जाता है जिसे उनके परिवार का पालन पोषण किया जा सके इस योजना का लाभ करोड़ों लोग ले रहे हैं और आप भी इस योजना में आवेदन करके आसानी से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड नाम जोड़े

राजस्थान में खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने को लेकर अभी बारां जिला के लिए राजस्थान में खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू है। वही राजस्थान की उन महिलाओं का भी नाम जोड़ा जा रहा है।

राजस्थान खाद्य सुरक्षा पोर्टल चालू 

आप सभी को बता दे कि पिछले 2 साल से राजस्थान में खाद्य सुरक्षा का पोर्टल बंद पड़ा है। ऐसे राशन कार्ड डिजाइन में गेहूं मिल रहा है उनमें नाम जोड़ने की प्रक्रिया भी पिछले 2 साल से बंद है। ऐसे में नवविवाहित लड़की का ससुराल में राशन कार्ड में नाम जोड़ने और नए जन्मे बच्चे का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ पा रहा है जिसकी वजह से उन्हें सरकारी सेवाओं का लाभ भी नहीं मिल रहा है।

अभी खाद्य सुरक्षा राशन कार्ड को लेकर राजस्थान में एक बड़ी अपडेट आई है। राजस्थान में ऐसे राशन कार्ड जिनमें गेहूं मिल रहा है उनमें नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है लेकिन नाम ऐड की ऑप्शन के साथ यह लिखा हुआ दिखाई दे रहा है कि “केवल वे महिलाएं ही अपने पति के राशन कार्ड में नाम जुड़वा सकेगी जिनके पिता का राशन कार्ड भी एनएफएसए है”।

खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ज़रूरी जानकारी 

आप सभी को सूचित किया जाता है राशन कार्ड में NFSA (खाद्य सुरक्षा) नाम उनका ही जुड़ेगा,
जिनके दोनों साइड के राशन कार्ड NFSA के होने चाहिए महिला के पीहर (पिता) का और ससुराल (पति) का,

इसके लिए सबसे पहले महिला के पिता के राशन कार्ड में से महिला की NOC लेनी होगी, और विवाह प्रमाण पत्र (Marriage certificate ) एवं ई-मित्र से ऐड मेम्बर का फॉर्म लेना होगा।

अगर आप इस श्रेणी में आते है तो नाम जुड़वा सकते हैं सिर्फ महिला का, बच्चों का नहीं।

निम्न दस्तावेज ज़रूरी 

1. ऑनलाइन NOC ही चलेगी।
2. महिला का विवाह प्रमाणपत्र।
3. महिला की कोई दो आईडी कार्ड।
4. मुखिया की फोटो लगाकर सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ फार्म।
आवेदन कर

आवेदन प्रक्रिया 

अगर आप खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी ई मित्र पर जाना होगा। वहा से फॉर्म लेना होगा। सभी जरूरी प्रॉसेस को फ्लो करना होगा। और वह से ऑनलाइन आवेदन करवा देना होगा।

अगर आपके फॉर्म की जांच करने पर सब कुछ सही पाया जाता है तो आपका नाम जोड़ दिया जायेगा।

खाद्य सुरक्षा योजना व्हाट्सएप ग्रुप- ग्रुप से जुड़े

निष्कर्ष- इस आर्टिकल के द्वारा हमने खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने को लेकर विस्तार से जानकारी प्रदान की है जिसमें आपको योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं किस प्रकार आप इसका आवेदन भरकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सभी के बारे में जानकारी दी है आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आप खाद्य सुरक्षा योजना में लाभ प्राप्त कर पाएंगे

 

Leave a Comment