नरेगा मेट बनकर घर बेठे पाए सरकारी नौकरी, यहां से करे आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Nrega Met id: अगर आप भी घर बेठे अपने गांव में या अपनी पंचायत में सरकारी नौकरी करना चाहते हे तो आप सभी के लिए नरेगा मेट बन कर इस इच्छा को पूरा कर सकते है।

महात्मा गाँधी नरेगा योजना के अंतर्गत एक नई नौकरी दी जाती है जिसमे हर तहसील और पंचायत पर नरेगा भर्ती की जाती है जो कि नरेगा मेट कहलाती हे। अगर आप भी Nrega Met Id लेकर गांव में श्रमिकों से कार्य करवाना में निपुण है और थोड़ा बहुत मोबाइल चलने जानते है तो आप सभी के लिए सरकार नरेगा मेट भर्ती की राह खुल चुकी हे।

Nrega Supervisor 

नरेगा मेट को कोई मजदूरी का काम नहीं करना पड़ता बल्कि मजदूरों की गिनती एवं उनके देखरेख और मैनेजमेंट का काम करना होता है. इसे इस तरह से समझ सकते हैं कि जिस तरह से बैंकिंग सुविधा की जानकरी लोगों तक पहुँचाने के लिए बैंक मित्र बनाये जाते हैं और उन्हें सरकार पैसे देती हैं ठीक उसी तरह से नरेगा मेट भी होते हैं. नरेगा मेट बनकर भी कई लोग पैसे कमा रहे हैं ,इसमें आपको जितनी देनी नौकरी करनी है कर सकते हो।

नरेगा मेट के कार्य 

नरेगा मेट का कार्य उसके अधीन कार्यरत सभी मज़दूरों की निगरानी करना है। साथ ही इस से सम्बंधित अन्य सभी जानकारियों को रिकॉर्ड करना या अभिलेख (विवरण ) तैयार करना है।
जो श्रमिक अनपढ़ हैं उन्हें मजदूरी की गणना करने व हस्ताक्षर करने में सहायता करना।
मजदूरों के लिए कार्यस्थल पर पीने के पानी की व्यवस्था करना।
कार्यस्थल पर फर्स्ट ऐड बॉक्स की व्यवस्था करना ताकि आवश्यकता पड़ने पर मजदूरों की प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध हो सके।

नरेगा मेट बनने के लिए दस्तावेज़ 

अगर आप नरेगा मेट बनने की सोच रहे है तो आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक मोबाइल नंबर साथ में एंड्रॉयड फोन जरूरी है। इसके अलावा कुछ पर्सनल जानकारी फॉर्म भरने में

Nrega Met Kaise Bane

अगर आपका मन भी मेट बनने का हो गया है तो आप अपने गांव के सरपंच से इस बारे में बात कर सकते हो। इसके साथ ही आपको ये भी पता लगाना होगा की आपके गांव में नरेगा का काम चालू है या नही अगर नही है तो कब से वापस शुरु होगा जिसमे आप पहले से तयार रहे।

आपको सरपंच या तहसील से आवेदन पत्र लेना होगा।अब आपको पंचायत में अधिकारी या ग्राम सेवक से संपर्क करना होगा ,या फिर आप गांव के सरपंच से भी बात कर सकते हैं। 

अब आपको nrega met form मे पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही से भरना होगा।

जब आप फॉर्म को पूरी तरह से भर चुके हों तो आपको ऊपर बताये गए सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को इसी आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।

इसके बाद आप अपने आवेदन पत्र को वहीँ सम्बंधित अधिकारी के पास जमा कर दें।

अब आपको उसी दिन या अगले दिन मोबाइल पर नरेगा मेट यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

साथ ही आपको सरपंच या खुद से 15 दिन के कार्य के लिए 4 से 5 पेज का मिस्टोल मिल जाएगा।

जिसे आपको साइड पर लेकर जाना है शुरुवात में 3,4 दिन सरपंच आपकी मदद कर देगा कैसे और क्या करना है फिर आप अपना डेली रूटीन से वर्क कर सकते हो।

नरेगा मेट की सैलरी 

नरेगा मेट की वेतन राशि बात करे तो ये काम और राज्य के हिसाब से अलग अलग होती है, लेकिन फिर कम से कम की बात की जाए तो 250 रुपए प्रतिदिन मिल जाती है। और कही तो 400 से 450 रूपये तक भी मिलता है।

सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है क्लीक करे 

Leave a Comment