बकरी पालन पर सरकार देगी 5 लाख से 50 लाख तक का लोन, 60% सब्सिडी के साथ, जाने आवेदन प्रक्रिया

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan Bakri Palan Yojana 2024 : राजस्थान सरकार अनेक प्रकार की योजनाएं लाती रहती है जिस से राज्य में रोजगार के साधन विकसित हो सके और लोगों को स्वरोजगार मिल सके। इस कड़ी में ऐसी ही एक राजस्थान बकरी पालन योजना लाई है। जिसने राज्य के लोग बकरी पालन व्यवसाय स्थापित करके रोजगार कर सकते है।

राजस्थान बकरी पालन योजना में में सरकार की तरफ़ से लोन दिया जाता है उस लोन पर सब्सिडी भी दी जाती है जिस से छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।

बकरी पालन योजना राजस्थान 

बकरी पालन योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी खास योजना है जिसमें बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक नागरिकों को 5 लाख से 50 लाख रुपए तक का लोन 50% से 60% तक की सब्सिडी के साथ प्रदान किया जाता है।

ऐसे नागरिक जो बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और उन्हें इसके लिए लोन की आवश्यकता है, यह लोन आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके ले सकते हो।  इसमें राज्य के बेरोजगारों और छोटे किसानों को शामिल किया गया है। आप आसानी से ऑफलाइन आवेदन करके अपनी योग्यता के आधार पर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बकरी पालन लोन लेने के लिए जरूरी पात्रता 

अगर आप भी इस व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसकी पात्रता को पूरा करना जरूरी है इसके लिए राजस्थान के नागरिक होना जरुरी ,साथ ही आवेदन नागरिक के पास पहले से कोई रोजगार नही होना चाहिए। आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 65 वर्ष से कम होनी चाहिए। आवेदन करने वाले को  बकरी, भेड़, गाय, भैंस पालने का अनुभव होना चाहिए। आवेदक के पास बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने योग्य जमीन होनी चाहिए।

अगर आप राजस्थान सरकार की इस बकरी पालन की योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको राजस्थान सरकार द्वारा ऊपर दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी अगर आप राजस्थान सरकार द्वारा ऊपर दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति करते है तो आप बड़ी ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकेंगे।

Rajasthan Bakri Palan Yojana के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ 

बकरी पालन लोन लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में हम आपको बता दें कि आपके पास आपका राशन कार्ड , जन आधार होना जरूरी है

इसके अलावा आपको अपनी पहचान के लिए एक आईडी कार्ड भी जैसे आधार कार्ड,लाइसेंस, वोटर id, पेन कार्ड, पासपोर्ट मे से एक दस्तावेज भी मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सहलग्न करना होता है

इसके अलावा आपके पास जमीन की जानकारी के लिए राजस्थान जमाबंदी भी होना जरुरी है। बैंक पासबुक की फ़ोटो आदि।

Rajasthan Bakri Palan Yojana मे आवेदन कैसे करें?

Bakri Palan Loan Yojana के तहत लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको आगे बता रहे हैं –

 बकरी पालन लोन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके नजदीकी पशु चिकित्सा कार्यालय में जाना होगा।

कार्यालय में जाने के पश्चात वहां से आपको बकरी पालन लोन योजना का एप्लीकेशन फार्म प्राप्त करना है।

एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आपको आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरना है।

इसके बाद जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना है और कार्यालय में जमा कर देना हो।

इसके बाद आपके आवेदन का जांच किया जाएगा।

जांच करने के बाद सरकारी अधिकारियों के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा, इसके पश्चात आपको लोन की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान की सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े क्लीक हेयर 

Leave a Comment