1150 Rs Pension List: 1150 रुपए पेंशन पाने वालो की लिस्ट हुई जारी, यहां से देखे अपना नाम

1150 Pension Latest News: राजस्थान के सभी पैंशन धारियां का साधर आमंत्रित । राजस्थान में सभी पैंशन धारियों राजस्थान सरकार की तरफ से बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।

इसमे में एक योजना पैंशन योजना जिसमे सभी राजस्थान के पैंशन कर्ताओ को 1000 रुपये पैंशन का लाभ मिलता है। लेकिन अब इस योजना में बड़ी हुई राशि का बुजुर्गो को बड़ा फायदा मिलना जल्द शुरू होने वाला है।

1150 Rs Pension List: अगर आप भी राजस्थान से है ओर 1150 रुपये पेंशन मिलने का इंतजार कर रहे है तो आप सभी के लिए बड़ी अपडेट आ गई है, सरकार के द्वारा अप्रैल माह से बड़ी हुई पेंशन को अपडेट कर दिया है। ये पैशन मुख्य मंत्री जी के द्वारा 27 जून को 88.44 लाख पेंशनर के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जायेगी।

अगर आप भी ये जानना चाहते है की 1150 रूपए की पेंशन आपको मिलेगी या नहीं या फिर Rajasthan 1150 rs Pension list में नाम चेक करना चाहते है तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़े।

राजस्थान 1150 ₹ पेंशन 

 

राजस्थान में बीजेपी की सरकार के द्वारा पैंशन धारियों की पैंशन बढ़ाने की बात की गई थी जिसमे राजस्थान के मुख्यमंत्री ने पहले चरण में 1150 Rs Pension Increase करने की बात कही है। जिसे अब बढ़ा दिया है । अब आप बताए हुवे प्रोसेस से बड़ी हुवि पेंशन चेक कर सकते है।

Rajssp.raj.nic.in  1150 Pension Status 

जो इच्छुक लाभार्थी स्टेटस देखना चाहते है तो वह नीचे दिए  गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Report का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको Pensioner Payment Register  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर भरना होगा। और फिर कैप्चा कोड डालकर Show Status पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने पेंशनर स्टेस आ जायेगा।

यहां आपको अप्रैल माह के सामने 1150 रुपए लिखे हुवे दिखाई दे देंगे। इसका मतलब है की आपको इस बार जब पेंशन खाते में जमा होगी , उस टाइम 1150 रुपए मिलेंगे।

1150 Rs Pension List kaise Check kare

अगर आपके भी मन में ये सवाल है की बढ़ी हुई 150 रूपए यानी 1150 रूपये कब आपको मिलेंगे या नहीं तो आप सभी जन सूचना पोर्टल पर जाकर लिस्ट चेक कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल की अधिरकिरिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको सोशल सिक्योरिटी पेंशन वाले ऑप्शन में जाना होगा।

  • अब आप दिए गए ऑप्शन पीपीओ नंबर, आधार नंबर,बैंक अकाउंट नंबर, जन आधार नंबर किसी एक को दर्ज करना होगा।
  • अब सबसे लास्ट में खोजे पर क्लिक करे।
  • इस प्रकार आप आसानी से चेक कर सकते है की आपको 1150 रुपए मिलेंगे या नहीं।

राजस्थान की हर बड़ी अपडेट सबसे पहले पाना चाहते है Yes/No

 

Leave a Comment