1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, पड़ेगा आम आदमी की जेब पर मार, यहां से जान ले नियम

New Rules 1st July: अगर आप भी भारत देश के आम नागरिक है तो आप सभी को देश में होने वाले चेंज नियमों की जानकारी होना जरूरी है। आज से देश में बदल जाएंगे नए नियम ।

1 जुलाई से बदलने वाले नियमों की जानकारी हमने आपके लिए उपल्ब्ध करवा दी है,जिसे आप पूरा पढ़े।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव

1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव होनेवाला है. इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में दिक्कत आ सकती है. क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए रेग्युलेशन के अनुसार, 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी BBPS के जरिए किये जाने चाहिए.

SIM कार्ड पोर्ट नियम

सिम कार्ड संबंधित नियम में भी 1 जुलाई से बदलाव होने वाला है. ट्राइ ने सुरक्षा के लिहाज से नियम में बदलाव किया जा रहा है. इसके तहत मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव किया जा रहा है.।

पेटीएम बैंक का इनएक्टिव वॉलेट होगा बंद

New Rules 1st July

पेटीएम पेमेंट बैंक के इनएक्टिव वॉलेट 20 जुलाई 2024 से बंद कर दिये जाएंगे. इसके तहत पिछले एक साल या उससे ज्यादा समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनमें बैलेंस जीरो है उन वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा. इससे प्रभावित सभी यूजर्स को सूचित कर दिया जाएगा और उन्हें वॉलेट बंद होने से 30 दिन पहले जानकारी दे दी जाएगी.

तीन नए आपराधिक कानून होंगे लागू

देश में 1 जुलाई को सबसे बड़ा बदलाव दण्ड आधारित न्याय प्रणाली के लिए पुराने आपराधिक कानूनों की जगह अब तीन नए आपराधिक कानून लागू होने जा रहे हैं.  3 नए कानून में भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 एवं भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 कानून हैं.

LPG, CNG और PNG के दाम बढ़ सकते हैं

1 जुलाई से LPG रसोई गैस सिलेंडर, CNG और PNG की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर के दाम तय होते हैं। पिछली बार 1 जून को सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटाए थे। अब देखना होगा कि इस बार दाम बढ़ते हैं या घटते हैं।

जुलाई में आम बजट पेश होने की उम्मीद

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट (Modi 3.0 Budget) जुलाई के आखिरी सप्ताह में पेश किए जाने की संभावना है। रिपोर्टों के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी यूनियन बजट (Union Budget 2024-25) पेश कर सकती हैं।

महंगे होंगे जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान

जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं। ये नए रिचार्ज प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे। जियो का बेसिक प्लान 155 रुपये से बढ़ाकर 189 रुपये कर दिया गया है।

महंगा होगा गाड़ी खरीदना

टाटा मोटर्स ने 1 जुलाई से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2% तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। यह बढ़ोतरी बढ़ती हुई लागतों को कवर करने के लिए की जा रही है। भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इससे पहले मार्च में भी अपने कमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2% तक का इजाफा किया था।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन

आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2023-24 (आकलन वर्ष 2024-25) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2024 तय की है। आपके पास ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए आखिरी दिन की हड़बड़ी से बचने के लिए अभी ही टैक्स फाइलिंग कर लें।

जुलाई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक

जुलाई में बैंक कुल 13 दिन बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा त्योहारों के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों के दौरान ग्राहक एटीएम, कैश जमा, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने काम कर सकते हैं।

 

Leave a Comment