PM Matru Vandana Yojana 2024 ! गर्भवती महिला को मिलेंगे 10000 रुपए की आर्थिक सहायता

PM Matru Vandana Yojana : अगर आपके घर परिवार में भी कोई महिला गर्भवती है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी राजस्थान सरकार की तरफ से आई है। सरकार द्वारा बजट सुधार में  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत दिव्यांग गर्भवती महिला को 6500 रुपए से बढ़ा कर 10000 देगी। आर्थिक सहायता सीधे महिला के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

राजस्थान में सभी गर्भवती महिला को 6500 रूपये मिलते है लेकिन बजट में अब दिव्यांग महिला को पूरे 10,000 रूपए की आर्थिक सहायता की जायेगी।

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना 

राजस्थान सरकार राज्य की महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के जरिए आर्थिक लाभ के अलावा कई अन्य तरह से भी लाभर्थियों की मदद सरकार द्वारा की जाती है। ठीक इसी तरह राज्य और केंद्र सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भी कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रहे हैं। इसी कड़ी में महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना चलाई जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को ,6500 रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है, लेकिन इस योजना में अब राजस्थान सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है और राजस्थान सरकार ने बजट पूर्ण दिव्यांग महिला को  10000 रूपये राजस्थान प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत देने की घोषण की हे।

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना Rajasthan 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का फायदा राजस्थान और देश की महिलाओं को मिलता है और इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिला के बच्चे जन्म के समय यानी गर्भवती के दौरान यह पैसा दिया जाता है और जिस महिला आत्मनिर्भर होकर अपने बच्चों का देखभाल और खुद का देखभाल और भरण पोषण आसानी से कर सके सरकार इसी उद्देश्य से ही है पैसा दे रही है और यह योजना सभी राज्यों में चालू है,

PM Matru Vandana Yojana

  • Pmmvy प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में राजस्थान की महिलाएं पात्र है।
  • प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में महिलाओं को बच्चे जन्म के समय यह राशि दी जाती है। इसलिए महिला को प्रेग्नेंट होने पर ही फायदा मिलेगा।
  • महिला के पहले बच्चे प्रेगनेंसी के समय आंगनबाड़ी केंद्र में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। जिससे ममता कार्ड बन सके।
  • महिला के नाम से बैंक खाता होना जरूरी है,
  • बैंक खाते आधार एनपीसीआई माध्यम से लिंक और डीबीटी होना चहिए ।

Rajasthan PM Matru Vandana Yojana Registration 

  • प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आपके नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर टीकाकरण पंजीकरण करवाना होगा
  • उसके पश्चात आपको आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा एक फॉर्म दिया जाएगा जिसे भरकर सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पास जमा करवाना होगा
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा आपका फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर दिया जाएगा
  • उसके पश्चात सीडीपीओ से इस फार्म की जांच होगी
  • आपके बैंक खाते में हजार रुपए की प्रथम किस डाल दी जाएगी
  • उसके पश्चात आपकी अन्य किश्ते भी लगातार प्रकिर्या कंप्लीट कर लेने पर आपके खाते में डाल दी जाएगी।

PMMVY Form PDF download in Hindi क्लिक करें 

राजस्थान सरकार की तरफ से जारी नई योजना की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Yes/ No

Leave a Comment