Aadhar DBT Link Status Check: आधार कार्ड में कोनसा खाता लिंक है, अब ऐसे करे डीबीटी लिंक स्टेटस चेक

Aadhar DBT Link Status Check: भारत सरकार अब सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से कर रही है जिसका बेनिफिट आधार कार्ड से लिंक बैंक खातों में मिल रहा है आज हम राजस्थान और भारत के सभी तमाम युवा भाइयों किसानों बहनों के इस डीबीटी लिंक स्टेटस के बारे में जानेंगे ।

किसी का भी सरकारी योजना का पैसा नहीं रुके और सीधा आपके बैंक खाते में जो आधार लिंक है उसी खाते में आपके पास पहुंच सके।

भारत के सभी किसान भाई , युवा गण, और माताएं को सादर प्रणाम, जैसे की आप और हम सभी जानते है की सरकार ने अभी सभी सरकारी योजनाओ का लाभ aadhar bank dbt link में। करना चालू कर दिया है यानी हमारे जिस बैंक bank account npci link है उसी खाते में सरकारी योजना की राशि डाली जायेगी।

आधार डीबीटी लिंक स्टेटस चेक

वे सभी नागरिक व लाभार्थी जिन्हें किसी ना किसी सरकारी योजना के तहत बैंक मे आर्थिक सहायता प्राप्त होती है उन्हें पिछले दिनो UIDAI द्धारा डीबीटी लिंक स्टेटस चेक करने की सुविधा को बंद कर दिया गया था जिसकी वजह से आप अपना लिंक स्टेट्स चेक नहीं कर पा रहे थे और इसलिए हम, आपको आधार डीबीटी लिंक स्टेटस चेक ऑनलाइन के बारे में बतायेगे।

DBT/NPCI bank account link के लाभ

डीबीटी (Direct Benefit Transfer) एक सरल और सुरक्षित वित्तीय प्रणाली है जिसका उपयोग सरकार द्वारा योजनाओं और कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है।

DBT प्रणाली द्वारा, लाभार्थी के बैंक खाते में धन का सीधा भुगतान होता है, जिससे भ्रष्टाचार के कम मौके होते हैं।

योजनाओं के पैसे चोरी होने के किसी भी अवसर को समाप्त कर दिया जाता है

DBT प्रणाली द्वारा, सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजे जाते हैं।

Aadhar DBT Link Status Check Online 

आप सभी  सरकारी सेवाओं के लाभार्थी जो कि, अपना  अपना dbtbharat.gov.in से  DBT Link Status को चेक करना चाहते है उन्हें इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

DBT Link Status Check Online  चेक करने के लिए सबसे पहले आपको  इसकी  आधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको होम पेज पर citizen’s Bank Account-Aadhaar linking status का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

Aadhar DBT Link Status Check online

  • अब यहां पर आपको कुछ  जानकारीयो को दर्ज करना होगा औऱ
  • अन्त मे, आपको  सबमिट  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपका स्टेट्स  दिखा दिया जायेगा आदि।

अन्त, इस प्रकार आप आसानी से अपना – अपना  स्टेट्स  चेक कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

निस्कर्ष: आज की पोस्ट हमारी पूरे देश को समर्पित है जिस से छोटे बच्चो से लगा कर वर्धजनों को इसका लाभ मिल सके। अगर आपको Aadhar DBT Link Status Check online करके कुछ भी फायदा मिला हो तो आप ये पोस्ट अन्य लोगो को भी शेयर जरूर करे। ताकि सभी का भला हो सके।

आधार डीबीटी लिंक स्टेटस चेक आनलाइन डायरेक्ट लिंक क्लिक हेयर 

 

Leave a Comment