लाड़ली बहनों के लिए बड़ी अपडेट, 1 अगस्त को CM देंगे उपहार, खाते में आएंगे इतने रुपए

Ladli Behna Yojana: अगर आप भी एमपी की महिला है और राज्य की लाडली बहना है तो आप सभी के लिए मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान कर दिया है।

सरकार की ओर से किसानों के साथ ही महिलाओं के लिए भी बहुत सी लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक लाड़ली बहना योजना है जो पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के बाद सबसे अधिक लोकप्रिय योजना मानी जाती है। इस योजना को विधानसभा व लोकसभा चुनाव में गेंम चेंजर माना गया।

हर घर ₹ 75000 मिलेगे- पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, कैसे मिलेगा ? कब मिलेंगे ?

हाल ही में इस योजना को लेकर एक खुशखबर आई है। इस बार रक्षाबंधन के त्योहार के उपलक्ष्य में राज्य सरकार प्रदेश की लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahana Yojana) से जुड़ी महिलाओं को 15वीं किस्त राखी से पहले जारी करेगी। लेकिन उस से पहले एक और बड़ी खुश खबरी आएगी।

मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के त्योहार को देखते हुए इस बार लाड़ली बहनों के खाते में 250 रुपए ज्यादा देने का फैसला लिया है ताकि वे राखी का त्योहार धूमधाम से मना सके। एक तरह से यह राज्य सरकार की ओर से प्रदेश की 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों को तोहफा है।

Ladli Behna Yojana Online Apply Maharashtra Link: महाराष्ट्र लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया

Ladli Behna Yojana new Update 

लाड़ली बहनों की 15वीं किस्त 1 अगस्त को उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी। कैबिनेट की बैठक में सीएम डॉ मोहन यादव ने भारतीय संस्कृति का सावन महीने में विशेष महत्व बताया है। सभी लाड़ली बहनों के खाते में 1 अगस्त को 250 रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे। इससे पहले शिवराज सरकार ने साल 2023 में सावन और रक्षाबंधन के मौके पर 1000 हजार रुपए से बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिए थे।

लाड़ली बहना 450 रूपये गैस सिलेंडर 

अब लाड़ली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। मध्‍यप्रदेश कैबिनेट ने बड़ा फैसला लि‍या है। विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन शिवराज सरकार ने लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। कैबिनेट की बैठक में आज इसको लेकर फैसला किया गया।

Ladli bahna Yojana Payment Status Check 

लाड़ली बहना की ऑफिशियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं

वेबसाइट के मेन पेज पर जाकर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
इसके बाद आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे, यहां पर अपना आवेदन नंबर या सदस्य समग्र क्रमांक नंबर दर्ज करें
कैप्चा कोड को सबमिट करने के बाद, मोबाइल पर ओटीपी भेज दिया जाएगा।
मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करके वेरीफाई कर लें
ओटीपी को वेरिफाई करने के बाद सर्च वाले ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपका पेमेंट का स्टेटस ओपन हो जाएगा।
सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले पाना चाहते है Yes/No

Leave a Comment