Free Cibil Score Check 2024: अब यहां से चेक करे अपना सिबिल, लोन मिलेगा या नहीं तुंरत लगेगा पता

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Free Cibil Score Check 2024: सभी लोन लेने और चेक करने वाले दोस्तों को नमस्कार । जैसे की आप सभी को पता है की लोन लेना और लोन की छानबीन करना आजकल हमारा नियम सा हो गया है। हमे अब जरूरत बढ़ने पर लोन की जरूरत पड़ने लगती है। आज हम आप सभी को लोन लेने के लिए सांसे ज़रूरी चीज सिबिल स्कोर चेक करने की जरुरी जानकारी देंगे।

जिस से आप सभी आपका सिबिल स्कोर कितना है आपकी कोई किस्त तो बकाया नही या आपके नाम से किसी ने फर्जी लोन तो नही ले रखा की जानकारी जान पायेंगे ।  हमने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे आपको उपलब्ध करवाई है।

फ्री सिबिल स्कोर चेक आनलाइन 

लोन लेने के लिए सबसे जरुरी होता है आपका सिविल स्कोर, इसी के आधार पर बैंक आपको तुंरत लोन दे सकता है जितना अच्छा स्कोर उतना जल्दी लोन प्रोसेस। लेकिन कई बार आपके नाम से कोई फर्जी लोन भी ले लेता है जिसकी जानकारी आपको नहीं होती है और वो आपके सिबिल स्कोर को खराब कर देता है इसलिए आप अपना सिबिल रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते है।

free cibil score kaise check kare

  • घर बैठे ऑनलाइन फ्री में आपको सिबिल स्कोर  चेक करने के लिए सबसे पहले नीचे उपलब्ध करवाए गए लिंक पर क्लिक करना होगा
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप एक नए पोर्टल पर चले जाएंगे
  • यहां आपको सबसे पहले अपना नाम,जन्मतिथि,मोबाइल नंबर,ईमेल आइडी और अपना पैन कार्ड नंबर भरना होगा और Submit बटन पर क्लिक करना होगा
  • यह करते ही आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  • आपके सामने आपका क्रेडिट स्कोर आ जाएगा और दी गई मेल आईडी पर संपूर्ण पीडीएफ रिपोर्ट भी भेज दी जाएगी इस तरह आप बिना किसी शुल्क के अपना क्रेडिट स्कोर  चेक कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे

समय पर लोन की किस्तें चुकाएं: चाहे वह बैंक लोन हो या क्रेडिट कार्ड का खर्च, सुनिश्चित करें कि आप अपने बिलों का भुगतान समय पर करें। समय पर भुगतान करने से आपका क्रेडिट स्कोर धीरे-धीरे बेहतर होता है।

बार-बार क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने से बचें: बार-बार अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा बढ़ाने से अत्यधिक खर्च हो सकता है, जो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। सीमा को अधिकतम किए बिना अपने कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करें।

एक साथ कई लोन लेने की सीमा तय करें: एक साथ कई लोन लेने से आपकी EMI का बोझ बढ़ जाता है, जिससे भुगतान छूटने का जोखिम बढ़ जाता है और आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए लोन का समझदारी से प्रबंधन करें।

गारंटर बनने से पहले सोचें: लोन गारंटर बनने से जिम्मेदारी आती है। अगर उधारकर्ता डिफॉल्ट करता है, तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ता है। अगर आप लोन की गारंटी देना चाहते हैं, तो भुगतान पर बारीकी से नज़र रखें।

क्रेडिट कार्ड का समझदारी से इस्तेमाल करें: जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा का 30% तक इस्तेमाल करें। जब तक आवश्यक न हो, बड़ी खरीदारी से बचें और अपने स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए बिलिंग चक्र समाप्त होने से पहले समय पर पुनर्भुगतान सुनिश्चित करें।

Free Cibil Score (Credit Score) Link

Leave a Comment