Free Mobile Yojana Rajasthan 2024: सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा फ्री मोबाइल और टैबलेट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Free Mobile Yojana Rajasthan: अगर आप राजस्थान के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिला है तो सरकार की तरफ से अच्छी ख़बर आ गई है। राजस्थान सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल और टेबलेट देगी ।

फ्री मोबाइल आंगनवाड़ी कार्यकर्ता 

राजस्थान में अब हर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मिलेगा मोबाइल फ़ोन या टेबलेट। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने निर्देश जारी किया है। राजस्थान मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में शुक्रवार को शासन सचिवालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। मुख्य सचिव ने आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत महिला कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन या टेबलेट दिया जाए।

जिससे ऑनलइन मॉनिटरिंग की जा सके। दैनिक समय सारणी को ऑनलाइन लिया जाए। साथ ही प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा एक WhatsApp ग्रुप बनाकर बच्चों के अभिभावकों को उसमें जोड़ा जाए। आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों का विस्तृत डाटा तैयार किया जाए जिसमें स्वास्थ्य रिकॉर्ड, अभिभावकों का ब्यौरा शामिल हो।

Free Mobile Yojana Rajasthan Latest News

योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में लग जाएं’

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री मातृवन्दना योजना एक बेहद ही महत्वपूर्ण योजना है. इसकी जागरूकता जन-जन तक पहुंचाई जाए. इस योजना का प्रत्येक योग्य लाभार्थी को लाभ मिले. पी एम जनमन योजना पर भी विशेष ध्यान दिया जाए और आंगनबाड़ी केंन्द्रों को सक्षम बनाया जाए.

मुख्य सचिव ने महिला एवं बाल विकास विभाग में लंबित डीपीसी का निस्तारण करने के साथ ई-फाइलिंग में औसत निस्तारण समय को औऱ कम करने के लिए कार्य करने के निर्देश भी दिए. उन्होंने उद्यम प्रोत्साहन योजना में ऋण सीमा को बढ़ाए  जाने और इसका प्रचार-प्रसार किया जाने पर बल दिया. इसके लिए सफलता की कहानी की किताब प्रकाशित किए जाने के निर्देश दिए जिससे अधिक से अधिक महिलाएं एवं स्वयं सहायता समूह को प्रेरणा मिले और वह इसका लाभ ले सकें.

आंगनबाड़ी केंद्र में वृक्षारोपण करवाया जाए’

मुख्य सचिव ने बताया कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में वृक्षारोपण करवाया जाए और जल संरक्षण से सम्बंधित कार्य किए जाएं. आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को जल संरक्षण, वृक्षारोपण का महत्व के बारे में बताया जाए।

Leave a Comment