Khadya Suraksha Yojana EKYC: खाद्य सुरक्षा योजना ई केवाईसी कैसे करें, यहां से जाने तरीका

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Khadya Suraksha Yojana EKYC: अगर आप भी राजस्थान के नागरिक हे और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र परिवार हे तो आप सभी के लिए राशन कार्ड में गेहूं लेने को लेकर एक बड़ी महत्त्वपूर्ण अपडेट है। राजस्थान में खाद्य सुरक्षा से जुड़े सभी लाभार्थियों के लिए जरूरी है। दरअसल सरकार द्वारा सभी जिलों में khadya Suraksha Ekyc Update जारी किया है। जिसमे सभी खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवार को ekyc करने के लिए बोला गया है।

इसलिए सभी उन राशन प्राप्त करने वालो को कहा गया है की परिवार में जिस किसी का जन आधार कार्ड में नया नाम जुड़ गया है या पहले से नाम है उन्हे इस नाम से राशन मिल रहा हे तो उसे khadya Suraksha E kyc करवाना होगा। तभी आप खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री राशन का लाभ उठा पायेंगे।

Khadya Suraksha Yojana EKYC Update 

दरअसल सरकार द्वारा जन आधार की राशन कार्ड से मैपिंग नहीं होने से पता नहीं चल पा रहा है कि राशन कार्ड में जुड़े लाभार्थी जीवित है या नहीं, युवतियों की शादियां हो गई या नहीं, क्या लोगों ने अपने क्षेत्र बदल लिए।

Khadya Suraksha Yojana EKYC

अब राशन का गेहूं किन लोगों द्वारा उपयोग में लिया इसकी जानकारी नहीं है। खाद्य सुरक्षा योजना में ration card E kyc सभी को राशन डीलर के पास जाकर करवानी होगी। Khadya Suraksha Yojana New Update के तहत Ekyc के लिए 30 जून से तक करवानी है।

Rajasthan Khadya Suraksha E Kyc latest information

सरकार के नए आदेश के अनुसार राशन कार्ड में सभी खाद्य सुरक्षा लाभार्थियों को ekyc ration card करवाना जरूरी है राजस्थान सरकार के द्वारा यह प्रक्रिया 25 MAY 2024 से शुरू की गई है जिसके अंतर्गत 30 जून 2024 तक सभी लोगों की राशन कार्ड की केवाईसी कंपलीट होना जरूरी है अगर किसी व्यक्ति की 30 जून के बाद ई केवाईसी कंप्लीट नहीं होगी तो वह व्यक्ति खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएगा इसलिए आपको समय रहते अपनी ration card ekyc online कंप्लीट करवा लेनी है

Khadya Suraksha Yojana eKYC Start Date 

अगर आप भी राजस्थान के खाद्य सुरक्षा योजना परिवार के लाभार्थी है तो आपको ये जानना भी जरूरी है की khadya Suraksha Ekyc last date क्या और कब से शुरू हो गई है।

  • खाद्य सुरक्षा ई केवाईसी स्टार्ट डेट 25/05/2024
  • खाद्य सुरक्षा EKYC लास्ट डेट 30/06/2024

नोट: आप सभी को बता दू सरकार की तरफ से अभी डेट को आगे बढ़ाने को लेकर कोई अपडेट नही आया है जैसे ही अपडेट आयेगा सबसे पहले आपको राजस्थान सूचना वेबसाइट पर जानकारी मिल जायेगी।

Ration Card e kyc Documents 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड

Ration Card EKYC Rajasthan 

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में चयनित पात्र लाभार्थियों को 30 जून तक राशन डीलर के पास अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी करवानी होगी। राशन की कुछ दुकानों पर गेहूं वितरण में गड़बड़ियों की शिकायतें मिलने के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने ये निर्देश दिए। इसके लिए परिवार के सभी सदस्यों को आधार और राशन कार्ड लेकर उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा।

खाद्य सुरक्षा योजना की सम्पूर्ण जानकारी यहां से पढ़े

खाद्य सुरक्षा में केवाईसी हुवी या नहीं यहां से जरूर चेक कर ले

Khadya Suraksha Yojana EKYC Kaise Kare 

  • सबसे पहले आप सभी अपने अपने राशन डीलर के पास जाए।
  • उसके बाद उसे अपना जन आधार कार्ड में Ekyc करने का बोले
  • उसके बाद अपना उसे राशन कार्ड नम्बर बताए।
  • अब राशन डीलर आपके राशन कार्ड नम्बर पोस मशीन में दर्ज करेगा ।
  • अब आपकी फिंगर से  Ekyc प्रक्रिया पूरी करेगा।

ई-केवाईसी के लिए आधार व राशन कार्ड साथ ले जाना जरुरी

प्रदेश में विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार के तहत आगामी 30 जून  तक सभी जिला रसद अधिकारियों को ई-केवाईसी करवाने के निर्देश दिए गए है। यह ई-केवाईसी उचित मूल्य के दुकानदारों के माध्यम से करवाई जा रही है। जिसके लिए उपभोक्ता अपना आधार कार्ड व राशन कार्ड साथ ले जाकर करवा सकेगा। राशनकार्ड में जुड़े सभी सदस्यों की ई-केवाईसी करवाना जरुरी होगी।

खाद्य सुरक्षा ई केवाईसी राशन कार्ड को लेकर जरूरी बात

5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के भी फिंगर प्रिंट नहीं आए तो कैसे होगा ?

ऐसा मामला में आप ये पोस्ट पढ़ सकते है क्लीक हेयर
कई परिवारों के एक या अधिक सदस्य बाहर रहते हैं उनकी केवाईसी कैसे होगी?

अगर आपके भी मन में सवाल है की परिवार का कोई सदस्य बाहर है तो उसकी केवाईसी कैसे होगी तो आप सभी को बता दू की अभी तक प्राप्त अपडेट के अनुसार उस सदस्य को घर पर बुला कर ration Card EKYC Rajasthan करवानी होगी।
कई सदस्यों के आधार सीडिंग नहीं किए हुए हैं उनका कैसे होगा ?
खाद्य सुरक्षा परिवार के 98 प्रतिशत उपभोक्ताओं के आधार की सीडिंग है। जिनका नही है वो भी उसी टाइम करवा सकता है।

राजस्थान की सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े: क्लीक हेयर 

Leave a Comment