PM Kisan Ekyc Pending List 2024: इन किसानों को नही मिलेंगे 2000 रुपए, अगर नहीं करवाया ये काम

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

PM Kisan Ekyc Pending List: पीएम किसान भारत में एक केंद्र सरकार की योजना है जिसके द्वारा भारत सरकार कुछ शर्तों को पूरा करने वाले किसानों भाइयों को 6000 रूपए देते है। सभी भूमि-स्वामी किसान परिवारों को रुपये की वार्षिक 6000 रूपए मिलते है।

लेकिन ये राशि तभी मिल पाती हे जब आपकी इस योजना में pm kisan EKYC पूरी हो।

PM Kisan Ekyc 2024

PM Kisan Yojana News प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी अहम जानकारी सामने आई है। किसानों को अगर योजना की 18वीं किस्त चाहिए तो उन्हें जल्द से जल्द पीएम किसान ई केवाईसी करवानी होगी। अगर किसानों ने बैंक अकाउंट में ई-केवाईसी नहीं करवाया तो सरकार मिलने वाले 2 हजार रुपये अटक जाएंगे और उन्हें स्कीम का लाभ नहीं होगा।

PM Kisan Ekyc Guidelines 2024

  • Pm kisan 18वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC के अलावा भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया हो।
  • पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, “PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है।ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।
  • वही किसान किसी सीएससी सेंटर पर आवश्यक कागजात, आधार कार्ड एवं किसान रजिस्ट्रेशन संख्या के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

How to check PM Kisan Ekyc Pending List Pdf

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमारे सभी किसान भाई  बहन इन स्टेप्स फॉलो करके अपने अपने PM Kisan EKYC pending List को चेक कर सकते है जिसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

अगर आपकी भी पीएम किसान  ई केवाईसी हुई है या नहीं हुई चेक करना चाहते हैं तो आधार नंबर के माध्यम से या रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से चैक कर सकते है।

  • सबसे पहले आप सभी को पीएम किसान पोर्टल पर जाना है।
  • अब आपके Ekyc का आप्शन शो होगा उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Otp Based Ekyc Aadhar Number शो होगा ।
  • अब अपने आधार नंबर दर्ज करने है
  • ऑलरेडी ई केवाईसी डन लिखा आ रहा है।
  • ऐसी स्थिति में ईकेवाईसी पहले पूर्ण हो चुकी है,

नोट: अगर आधार नंबर के बाद मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन खुल रहा है तो ईकेवाईसी करनी पड़ेगी।

PM Kisan Ekyc Pending List Village Wise

अगर आपको भी अपने गांव की Ekyc पेंडिंग लिस्ट लेनी है तो आप तहसील कार्यालय से या अपने पटवारी से ले सकते है।

Leave a Comment