PM Kisan Yojana Rajasthan 2024: अब सभी किसानों को मिलेंगे पूरे 8000 रूपये, आदेश जारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

PM Kisan Yojana Rajasthan 2024: क्या आप भी एक किसान है और पीएम किसान योजना का फायदा ले रहे है या लेने वाले हे तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुश खबरी निकल कर आ रही है अब सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को  ₹8000 देगी।

पूरे राजस्थान में आदेश जारी कर दिया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा जी ने राजस्थान के किसानों को फायदा देते हुवे पीएम किसान योजना किस्त 8000 रूपये देने का फैसला किया है।

अगर आप भी जानना चाहते है ये 8000 रूपये किसे मिलेगा और उसके लिए क्या करना होगा तो आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े।

PM Kisan Yojana Rajasthan 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों को सशक्त बनाने के लिए तमाम महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की है, जिसमें सबसे प्रमुख है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किश्तों में दो-दो हजार रुपये दिए जाते हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावो से पहले राजस्थान में बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया था जिसमे  राजस्थान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए किसान सम्मान निधि योजना की राशि को बढ़ाने का ऐलान किया है.।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत प्रथम चरण में राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये सालाना करने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री जी ने आचार संहिता हटने के बाद राजस्थान पीएम किसान किस्त 8000 रुपए कर दी है।

पीएम किसान योजना ₹ 8000 राजस्थान 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत प्रथम चरण में राशि 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये सालाना करने का निर्णय लिया गया है. इससे राज्य पर 1300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा.

Pm Kisan 8000 Rupees New Update

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। सीएम ने किसानों की समस्याओं को समझते हुए सम्मान निधि को बढ़ा दिया है। जहां किसानों को पूर्व में मिल रही संबल राशि रुपये को बढ़ाकर 8000 रुपये कर दिया है। इसकी जानकारी खुद सीएमओ से साझा की गई है। सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट कर लिखा कि ‘किसानों को संबल देने के लिए राज्य में सम्मान निधि की राशि 2000 रुपए बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दी गई है।’

राजस्थान के मुख्यमंत्री के कार्यालय से सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा गया कि ‘किसान को संबल! मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जनता से किए वादों को पूरा करने के लिए मिशन मोड में कार्य कर रहे हैं। ऐसे ही किसानों को संबल देने के लिए राज्य में सम्मान निधि की राशि 2000 रुपए बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दी गई है।’

Rajasthan Budget 2024 से पहले बड़ा ऐलान 

राजस्थान में बजट पेश होने से पहले ही किसानों को लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बड़ा ऐलान किया है। भजनलाल सरकार ने यह निर्णय लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा की हार के बाद लिया है। हालांकि इस निर्णय को सियासी जानकार आगामी पंचायत और निकाय चुनावों से जोड़कर देख रहे है। उनका मानना है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा की हार के बाद प्रदर्शन सुधारने के लिए भजनलाल सरकार ने यह निर्णय लिया है।

भजनलाल सरकार की राहत से पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर महीने 2000 रुपये दिए जाते थे। लेकिन अब किसानों को हर महीने 8000 रुपये की संबल राशि दी जाएगी। जिससे किसान अपने खेतों फसल उगाने के लिए जाने वालों खर्चों से राहत मिल सकेगी।

 किसान सम्मान निधि के तहत 17वीं किश्त जारी करने के लिए 5 बजे बैठक रखीं गई है

राजस्थान के किसानों के लिए किश्त जारी करने एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा प्रदेश के किसानों के उत्थान हेतु किसान सम्मान निधि 6000 से बढ़ाकर 8000 करने के उपलक्ष्य में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी एवं जयपुर शहर, जयपुर देहात दक्षिण व जयपुर देहात उत्तर के जिला पदाधिकारियों द्वारा आज सायं 05.00 बजे भाजपा प्रदेश कार्यालय में होगा कार्यक्रम ।

राजस्थान की सभी महत्वपूर्ण जानकारी सबसे पहले पाना चाहते हैं Yes/No

Leave a Comment