Rajasthan New District Update: नए जिलों को लेकर आई ये अब ये बड़ी अपडेट, यहां से जान ले

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan New District Update: अगर आप भी राजस्थान के नागरिक है तो आप सभी को पता होगा कि पूर्व सरकार के द्वारा राजस्थान में 19 जिलों को घोषित किया गया है। अब राजस्थान  में जल्द ही पंचायत और जिला परिषद के चुनाव होने वाले है। ऐसे में पंचायत राज विभाग ने इन जिलों में नई पंचायतों और जिला परिषदों के सीमांकन को लेकर कवायद शुरू कर दी थी।

Rajasthan New District Update  

How Many Districts in Rajasthan: प्रदेश के 15 जिलों में नवंबर-दिसंबर माह में पंचायत और जिला परिषद के चुनाव प्रस्तावित हैं। इसी बीच नए जिलों में भी पंचायत और जिला परिषद चुनाव को लेकर मशक्कत चल रही है। पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की ओर से विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले गठित किए गए 19 जिलों में भी पहली बार पंचायत और जिला परिषदों के चुनाव होने हैं।

ऐसे में पंचायत राज विभाग ने इन जिलों में नई पंचायतों और जिला परिषदों के सीमांकन को लेकर कवायद शुरू कर दी थी। आचार संहिता हटने के बाद फिर से जिला परिषदों के सीमांकन का काम शुरू हो गया है।

नए जिलों में कोनसी पंचायत, समिति या जिला आयेगा?

नए जिलों में  पंचायतों, पंचायत समितियां और जिला परिषदों के गठन से पहले कौन-कौन से क्षेत्र शामिल किए जाएंगे उसका सीमांकन होगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अगर सीमांकन समय पर हो जाता है तो पुराने जिलों के साथ ही नए जिलों में जिला परिषदों और पंचायतों के चुनाव कराए जा सकते हैं।

यदि सीमांकन में देरी होती है तो फिर अगले साल ही चुनाव होंगे

नवंबर-दिसंबर में इन जिला परिषदों में होने चुनाव

नवंबर-दिसंबर माह में अलवर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, पाली, सीकर, सिरोही और टोंक नगर परिषद के चुनाव होंगे।

Rajasthan New District Map

बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना (कुचामन), डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, कोटपूतली (बहरोड़), खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी, शाहपुरा ।

New District latest News 

गहलोत राज में बने 17 नए जिलों और 3 नए संभागों का भजनलाल सरकार रिव्यू करवाएगी। गहलोत राज में बने कई छोटे जिलों पर संकट आ सकता है। नए जिलों के रिव्यू के लिए उप मुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा के संयोजन में कैबिनेट सब-कमेटी बनाई गई है। इस कैबिनेट सब-कमेटी में उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, पीएचईडी मंत्री कन्हैयालाल चौधरी, राजस्व मंत्री हेमंत मीणा और जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत को सदस्य बनाया गया है।

3 नए जिलों का को लेकर असमंजस बरकरार

गहलोत सरकार ने विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले 19 नए जिले बनाने की घोषणा की थी, जिसके बाद राजस्थान के कुल जिलों की संख्या 33 से बढ़कर 50 हो गई, लेकिन विधानसभा सभा की आचार संहिता लागू हो जाने के बाद सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन सिटी जिले का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हुआ। इधर, यह संशय बना हुआ है, जिन तीन जिलों की घोषणा की उनका क्या होगा? क्या उनका भी सीमांकन होगा? इसको लेकर भी अधिकारी असमंजस में हैं।

राजस्थान की सभी बड़ी खबर सबसे पहले पाने के हमसे जुड़े Yes/No

 

Leave a Comment