Rajasthan News Today: इन लोगों को नहीं मिलेगी LPG Gas सब्सिडी, अगर 30 मई तक नहीं किया यह काम

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan News Today: राजस्थान में गैस धारकों के लिए बड़ी अपडेट निकल कर आ गई है। जिसमें सरकार के द्वारा गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी बंद करने के बारे में कहा गया है।

Rajasthan LPG Gas Subsidy Stop

राजस्थान में गैस उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है. अगर आपके पास गैस कनेक्शन है और आप सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको 30 मई तक KYC वैरिफिकेशन कराना होगा. अगर ऐसा नहीं कराया तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी. आपको बता दें केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से एक आदेश जारी किया गया है. जिसमें KYC की प्रक्रिया पूरे करने के लिए 30 मई तक का समय दिया गया है.

गैस सिलेंडर सब्सिडी राजस्थान 

केंद्र सरकार की ओर से उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं. वहीं उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन पाने वालों को घरेलू गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी दी जाती है. लेकिन अब मंत्रालय की ओर से उपभोक्ताओं की केवाईसी कराने के लिए गैस वितरन कंपनियों को आदेश जारी किये गए हैं.

यह भी पढ़े

खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म

मुख्यमंत्री आरोग्य मां योजना राजस्थान

एलपीजी गैस सब्सिडी केवाईसी डेट

केवाईसी कराने की आखिरी तारीख पहले 31 दिसंबर थी. लेकिन ज्यादातर उपभोक्ताओं ने इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया तो इसकी आखिरी तारीख बढ़ा कर 31 मार्च किया गया था. हालांकि, इसके बाद भी इसकी प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी. क्योंकि उज्जवला योजना के ज्यादातर कनेक्शन ग्रामीण इलाकों में हैं और वह इस काम को तवज्जो के साथ नहीं करवा रहे हैं. वहीं मंत्रालय ने 31 मार्च के बाद इसकी तारीख 30 मई तक बढ़ा दी थी. यानी अब  हफ्ते का समय है. हालांकि, इसकी जानकारी नहीं है कि मंत्रालय अब आगे भी इसकी तारीख बढ़ाएगी या नहीं.

Rajasthan LPG Gas Subsidy KYC kaise kare?

आपको बता दें, ई-केवाईसी का यह काम गैस एजेंसी के कार्यालय में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक करवा सकते हैं. भारत सरकार के तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के निर्देशानुसार सब्सिडी प्राप्त गैस की कीमतों पर सब्सिडी प्राप्त करने वाले उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है.

बता दें केवाईसी प्रक्रिया के लिए उपभोक्ता के पास आधार कार्ड रहना जरूरी है, क्योंकि बायोमेट्रिक मशीन पर आधार कार्ड के नंबरों से मिलान करने के बाद अंगूठा लगाना पड़ता है.

Leave a Comment