Intership Bhatta Yojana: सरकार देगी बेरोजगार युवाओं को हर महीने 5000 रुपए, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Intership Bhatta Yojana: अब युवाओं को जॉब के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा. ऐसे इसलिए क्योंकि सरकार ने इंटर्नशिप के लिए बड़ी घोषणा कर दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले पांच वर्षों में एक करोड़ युवाओं को टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए डिजाइन की गई एक नई योजना की घोषणा की.

इस पहल का उद्देश्य देश भर के युवाओं को मूल्यवान कार्य अनुभव प्रदान करना और उनके लिए रोजगार की संभावना बढ़ाना है.

देश की वित्त मंत्री  सदन में मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश किया जिसमे  छात्रों की इंटर्नशिप को लेकर बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा, “सरकार अगले पांच वर्षों में एक करोड़ (दस मिलियन) छात्रों को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी।

ये इंटर्नशिप शीर्ष 100 कंपनियों में दी जाएगी। प्रत्येक छात्र को 5,000 रुपये प्रति माह का इंटर्नशिप भत्ता मिलेगा, साथ ही 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता भी मिलेगी।”

Pm Intership Scheme 

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की घोषणा देश में युवा बेरोजगारी को कम करने के लिए शुरू की गई। इस योजना के माध्यम से सरकार अगले पांच वर्षों में 500 शीर्ष कंपनियों में एक करोड़ युवाओं के लिए इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेगी।

सरकार दे रही है इस राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को नौकरी, जाने संपूर्ण जानकारी

 सभी बेरोजगारों को मिलेंगे 4500 रुपए प्रतिमाह

PM Youth Internship के लिए पात्रता और दस्तावेज 

अगर आप भी Pm Intership Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी है इसके लिए  पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते है। इस योजना में न्यूनतम 12वीं कक्षा पास आवेदन कर सकते है। आपकी आयु 18 वर्ष पूर्ण या से अधिक होनी चाहिए। आवेदक एक बेरोजगार युवा होना चाहिए।(आवेदक के पास किसी प्रकार की कोई सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए)

इसके साथ ही इस योजना में आवेदक युवा छात्र का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पात्र, बैंक खाता विवरण,मुलनिवास प्रमाण पत्र,परिवार का आय प्रमाण पत्र,न्यूनतम शैक्षिक योग्यता सम्न्धित दस्तावेज जैसे – मार्कशीट, जाती प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी होना जरूरी है।

Pm Intership Bhatta Yojana में आवेदन प्रक्रिया 

सबसे पहले देश के बेरोजगार युवा को प्रधानमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको इस योजना के लिए Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

अब मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी, अपने सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होगे।

अब फॉर्म को पूरा चेक करने के बाद  Submit करना होगा।

इसके बाद उम्मीदवार को एप्लीकेशन नंबर मिलेगा जिसे संभाल कर रखना है,

इस प्रकार से सभी उम्मीदवार Pradhan Mantri Yuva Internship Yojana का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं I