सबसे बड़ी खुशखबरी ! बिजली बिल होगा माफ, मिलेगा पूरे ₹1500 महीना, और मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, इस सरकार का ने कर दिए बड़े ऐलान।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Bijli Bill mafi: देश में हर राज्य की सरकार अपने राज्य के निवासियों के आर्थिक विकास के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं लाती रहती है जिसमे महाराष्ट्र सरकार की तरफ नया बजट में अनेक नई योजना घुसानाओर से 28 जून 2024 को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए महाराष्ट्र का बजट को पेश किया गया है। बजट पेश करते हुए महाराष्ट्र सरकार की तरफ से सभी राज्य के निवासी को बड़ा तोहफा दिया गया है। आपको बता दे की महाराष्ट्र बजट में तीन नई घोषणाएं किए गए हैं। बिजली बिल माफ होगा, ₹1500 मंथली मिलेगा, और फ्री गैस सिलेंडर मिलेगा लिए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से।

महाराष्ट्र बजट में प्रमुख घोषणाएं 

चुनाव से पहले महाराष्ट्र सरकार की तरफ से बजट में लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी दिए हैं। यह खुशखबरी सरकारी योजनाएं से रिलेटेड है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने 28 जून को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए महाराष्ट्र का बजट को पेश कर दिया है।

इस बजट के दौरान पेट्रोल डीजल पर वैट घटाना से लेकर महिलाओं के लिए ₹1500 हर महीने भत्ता देने का महाराष्ट्र सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने 21 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को जुलाई से मुख्यमंत्री माझी लाडली बहन स्कीम के तहत हर मंथ ₹1500 देने के लिए ऐलान कर दिए हैं।

CM अन्नपूर्णा योजना में 3 मुफ्त गैस सिलिंडर

इसके अलावा CM अन्नपूर्णा योजना में हर परिवार को हर साल 3 मुफ्त गैस सिलिंडर देने का भी ऐलान हुआ है. इसकी घोषणा करते हुए अजित पवार ने कहा, ‘खाना बनाने के लिए महिलाओं के लिए हम स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे. LPG गैस सबसे सुरक्षित है, इसलिए इसका इस्तेमाल बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा.’

इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार की तरफ से किसानों को कपास और सोयाबीन की फसल के लिए ₹5000 प्रति हेक्टेयर बोनस देने का ऐलान किए हैं। इसके अलावा सरकार दूध उत्पादक किसानों को 1 जुलाई 2024 से दूध पर ₹5 प्रति लीटर बोनस देगी।

महाराष्ट्र में 44 लाख किसानों को बिजली बिल से राहत मिलने वाला है क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने बजट में यह साफ कर दिया है कि 44 लाख किसानों को बिजली बिल का बकाया माफ किया जाएगा।

इसके अलावा सरकार की तरफ से पशुओं के हमले से होने वाली म्यूट पर आर्थिक सहायता बढ़ा दिया है और आर्थिक सहायता बढ़कर 20 से 25 लख रुपए कर दिए हैं। बताया यह भी जा रहा है कि अक्टूबर में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाला है और इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने बड़े ऐलान किए हैं।

Leave a Comment