आपका सिम कार्ड ही आपको पहुंचा सकता है जेल, नया सिम लेने से पहले New Telicome Rule जान लें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

New Telicome Rule 2024: अगर आप भी भारत देश के नागरिक है तो आपको और हमे ये जानना बहुत जरुरी है सरकार ने कोई नया नियम या कानून तो नही पारित किया है। जिसकी जानकारी हमे नही होने पर जेल भी जाना पड़ सकता है।

आप सभी को पता है की सरकार ने अपने पुराने नियम कानून बदल दिए और अब डिजिटल युग में जायदा फ्रॉड को देखते हुए सरकार ने अब नया टेलीकॉम कानून भी लागू कर दिया है जिसमें काफी नए कानून और नियम का प्रावधान किए गए हैं , अगर आप भी जानना चाहते है क्या क्या नए रूल है तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़े।

New Telicome Rule 2024 in Hindi 

नई टेलीकम्युनिकेशन कानून के तहत अगर आप किसी भी गलत तरीके से सिम कार्ड खरीदने हैं तो आपको अब 3 साल की सजा हो सकती है इसके अलावा आपको 50 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है इसलिए आपको जब भी सिम कार्ड खरीदना हो तो वैलिड डॉक्युमेंट देखकर सही तरीके से ही सिम कार्ड खरीदें

नई टेलीकम्युनिकेशन कानून के अंतर्गत आपको प्रमोशनल मैसेज भेजने के लिए यूजर से अनुमति लेनी होगी अब आप बिना अनुमति के अपने व्यापार के प्रमोशन संबंधित मैसेज किसी यूजर को नहीं भेज सकेंगे और अगर ऐसा करते हैं तो आपको बड़ा जुर्माना भरना पड़ सकता है

सरकार अब नए कानून आने के पश्चात युद्ध या इमरजेंसी के हालात में टेलीकॉम या नेटवर्क सर्विस को बंद कर सकती है इसके अलावा सरकार मैसेज भेजनें पर भी रोक लगा सकती हैं

नई टेलीकॉम कानून आने के पश्चात अब आप नौ से अधिक सिम कार्ड नहीं खरीद सकेंगे कोई भी भारतीय नागरिक 9 से अधिक सिम कार्ड लेता है तो उसे ₹50000 से लेकर ₹200000 तक का जुर्माना भुगतना पड़ेगा।

आपके नाम से कितनी सिम चालू है यहां से जाने 

इसके लिए आपको सबसे पहले https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ पर जाना होगा। इसके बाद 10 अंकों का मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

ओटीपी डालने के बाद लॉगिन करना होगा और उसके बाद पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। आपके नाम पर जितने सिम कार्ड एक्टिव होंगे वे सभी नंबर आपके सामने आ जाएंगे।

यदि इस पोर्टल में आपको कोई ऐसा नंबर दिख रहा है जो कि आपके नाम पर है लेकिन आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप नंबर को लेकर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद सरकार उस नंबर को ब्लॉक कर देगी।

Leave a Comment