महिलाओं को फ्री मोबाइल मिलने को लेकर आई बड़ी खबर, भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Free Smartphone Yojana Rajasthan: राजस्थान में भजनलाल सरकार ने फ्री मोबाइल योजना को लेकर बड़ा फैसला किया है। जिसमे पूर्व सरकार के द्वारा 40 लाख महिलाओं को फोन देने के लिए सरकार ने अभियान शुरू किया था जिसमे से ने 24.56 लाख को स्मार्टफोन के वितरण में ही पूरी हो गई।

राजस्थान में पूर्व गहलोत सरकार के द्वारा शुरु की गई इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना सरकार बदलते ही धीमी पड़ गई और उस योजना को साइड कर दिया गया। इस योजना में 1.33 करोड़ महिलाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन देने थे. वहां मात्र 24.56 लाख महिलाओं को ही इसका लाभ मिल पाया।

प्रथम चरण में फ्री मोबाइल 

प्रथम चरण में जिन 40 लाख महिलाओं को फोन देने के लिए सरकार ने 1600 करोड़ के बजट का प्रावधान किया था, वो 24.56 लाख को स्मार्टफोन के वितरण में ही पूरी हो गई।

गत वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में आचार संहिता लगने और सरकार बदलने बाद यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई। अब शेष महिलाओं को फोन देना तो दूर जिनको दिए गए थे, उनके भी वापस रिचार्ज नहीं हो पाए हैं। जिसमे उनको फ्री रीचार्ज का भी बोला गया था।

Free Smartphone Yojana Rajasthan New Update 

राजस्थान में सरकार बदलने के बाद विधानसभा में विधायक इन्द्रा की ओर से सवाल लगाया गया था जिसके जवाब में प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में चिरंजीवी परिवार की 24 लाख 56 हजार, एक महिला को स्मार्टफोन मय इंटरनेट डाटा दिया गया, जिस पर कुल 1670.08 करोड़ रुपए राशि खर्च की गई।

वित्तीय वर्ष 2023-24 की बजट घोषणा की पालना में स्मार्टफोन वितरण कार्य को आचार संहिता के कारण बंद कर दिया था।
अब इस योजना को चालू रखना या नहीं, इसे लेकर सरकार ने बताया कि महिलाओं को हुए लाभ व जनहित का परीक्षण करके स्मार्टफोन योजना पर आगामी निर्णय किया जाएगा।

फ्री मोबाइल योजना वापस कब शुरू हो सकती है?

इस योजना को लेकर अब कयास लगाए जा रहे है की राजस्थान बजट 2024 में इस को लेकर कुछ अपडेट हो सकता है। सरकार के दारा जल्द ही बजट पेश किया जायेगा।
राजस्थान की हर बड़ी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े क्लीक हेयर 

Leave a Comment