Rajasthan New Districts Address Change: राजस्थान में नए जिलों का नया पता बदलेगा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Rajasthan New Districts Address Change: राजस्थान सरकार के द्वारा नए जिलों को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । वही आचार संहिता लगने से ठीक पहले 3 जिलों को रद भी कर दिया है। अब राजस्थान सरकार के द्वारा नए जिले में तेजी से कार्य शुरू कर दिया है।

प्रदेश के 15 जिलों में नवंबर-दिसंबर माह में पंचायत और जिला परिषद के चुनाव प्रस्तावित हैं। इसी बीच नए जिलों में भी पंचायत और जिला परिषद चुनाव को लेकर प्रदेश के 15 जिलों में नवंबर,दिसंबर माह में पंचायत और जिला परिषद के चुनाव प्रस्तावित हैं।

इसी बीच नए जिलों में भी पंचायत और जिला परिषद चुनाव को लेकर बनने के बाद मशक्कत चल रही है। पूर्ववर्ती गहलोत सरकार की ओर से विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले गठित किए गए 19 जिलों में भी पहली बार पंचायत और जिला परिषदों के चुनाव होने हैं।

ऐसे में पंचायत राज विभाग ने इन जिलों में नई पंचायतों और जिला परिषदों के सीमांकन को लेकर कवायद शुरू कर दी थी। हालांकि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते इस कवायद पर विराम लग गया। आचार संहिता हटने के बाद फिर से जिला परिषदों के सीमांकन का काम शुरू हो गया है।

Rajasthan New District Border

नए जिलों में पंचायतों, पंचायत समितियां और जिला परिषदों के गठन से पहले कौन-कौन से क्षेत्र शामिल किए जाएंगे उसका सीमांकन होगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अगर सीमांकन समय पर हो जाता है तो पुराने जिलों के साथ ही नए जिलों में जिला परिषदों और पंचायतों के चुनाव कराए जा सकते हैं। यदि सीमांकन में देरी होती है तो फिर अगले साल ही चुनाव होंगे। राजस्थान में सीमांकन का काम होते है  नए जिलों में रहने वालों को अपना पता और एड्रेस भी बदलना होगा।

Rajasthan New Districts Map

अब राज्य स्तरीय कमेटी, राजस्व विभाग और मुख्यमंत्री कार्यालय के स्तर पर जिलों की सीमा निर्धारित करने का काम चल रहा है। लगभग तय हो गया है कि किस संभाग में कौन से जिले होंगे और किस जिले में कौन से इलाके शामिल किए जाएंगे। जिसे जल्द पूरा कर लिया जायेगा।

Rajasthan New Districts Address Change 

नया एड्रेस बदलने के कारण सभी लोगों को अब अपने आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट और जनाधार समेत कई डाक्यूमेंट्स में अपना एड्रेस अपडेट करवाना पड़ेगा डॉक्यूमेंट में परिवर्तन करने के बाद में आमजन को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी वहीं कई डॉक्यूमेंट ऐसे भी हैं जिनको अपडेट कराने के लिए जेब भी ढीली करवानी पड़ेगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा है ऑफर.. सिर्फ 10 मिनट में मिलेगा 50000 से 5 लाख का लोन, खटाक से करे आवेदन 

Ration Card EKYC Online: फ्री गेहूं प्राप्त करने हेतु करवानी होगी ई केवाईसी

एड्रेस में क्या क्या बदलाव होगा

नए जिले बनने के बाद में एड्रेस में क्या क्या बदलाव होगा यह मैं आपको सामान्य तौर पर बता रहे हैं इसके अलावा अगर आप अन्य जानकारी भी अपडेट करना चाहते हैं तो अपने डॉक्यूमेंट को अपडेट कर सकते हैं लेकिन सामान्य तौर पर हम आपको बता दें कि नया जिला बनने के बाद में सबसे पहला बदलाव अपने जिले का नाम होगा क्योंकि पहले आप जिस जिले में निवास कर रहे थे उस जिले का नाम आता था लेकिन नया जिला बनने के बाद में अब आपको नए जिले का नाम लिखा ना होगा इसके साथ ही पंचायत समिति अगर नई बनी है तो उसका नाम भी बदलाव आना होगा यह सभी चेंज अर्जेंट में बद लाने की जरूरत नहीं है सरकार की तरफ से बाकायदा इसके लिए समय दिया जाएगा।

पहचान पत्र में स्वत बदलाव होगा

आपके अन्य दस्तावेजों में बदलाव करान होगा लेकिन एक ऐसा दस्तावेज है जो अपने आप बदल जाएगा जी हां दोस्तों चुनाव आयोग की तरफ से पहचान पत्र यानी वोटर आईडी कार्ड में साउथ में बदलाव किया जाएगा जिन नए जिलों में आप निवास कर रहे हैं उसका एड्रेस अपने आप बदल कर पहचान पत्र में बदलाव किया जाएगा इसके लिए आपको कहीं पर बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी जिले के नाम के अलावा अगर आप अपने नाम या अन्य किसी चीज में बदलाव करना चाहते हो तो इसके लिए आपको बदल आना होगा जिले का नाम चुनाव आयोग के द्वारा अपने आप बदल दिया जाएगा।

किन-किन डॉक्यूमेंट को करना होगा अपडेट 

प्रदेश में नए जिले बनने के बाद में इन डाक्यूमेंट्स आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, जनाधार, पेन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड मैरिज सर्टिफिकेट सहित अन्य डाक्यूमेंट्स में एड्रेस अपडेट कराना पड़ेगा ।

राजस्थान में बनाए गए जिले 

इनमें इन नए जिलों को अभी बनाया गया है जिनमें बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना (कुचामन), डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, कोटपूतली (बहरोड़), खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचोर, जोधपुर शहर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी और शाहपुरा जिले शामिल है।

नोट: आप सभी को बता दू की फिलहाल जिलों की सीमांकन को लेकर रोज चर्चा चल रही है किस जिले को रखना है और किसे नहीं इसलिए अभी फिलहाल कोई भी डॉक्यूमेंट में एड्रेस अपनी मर्जी से नही करवाए।

Leave a Comment